ब्रेकिंग
3 करोड़ की एमडीएमए ड्रग्स एवं डोडाचूरा बरामद... मुंबई से लेने आए थे आरोपी... नहीं सुनाई देगी श्याम की सिटी की आवाज... इस बार पालकी पर पधार रहीं मां दुर्गा, चरणायुद्ध पर होगी विदाई सर्वपितृ अमावस्या और सूर्य ग्रहण एक साथ ! फिर कब होगा पितरों का श्राद्ध ? साई श्री अकैडमी प्रशासन ने करा सील.... परिजनों का आक्रोश... यदि आपका बच्चा भी इस स्कूल में जाता है तो हो जाइए सावधान.... मासूम के साथ नाबालिक ने करी अन्यायी हरक... डी.पी.वायर्स के संचालक अरविंद कटारिया और मैनेजर विजय सोनी के विरुद्ध न्यायालय में वाद दायर, श्रम न्य... राॅयल इंस्टीट्युट में विश्व फार्मेसी दिवस मनाया गया..... भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत.... जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन - प्रभारी मंत्र...
आपकी ख़बर

रोज फलकासन करने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Publish Date: July 5, 2024

योगासन करने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। वहीं योग शरीर को तंदुरुस्त बनैतै हौ। ऐसा ही एक आसन है फलकासन। फलकासन को अंग्रेजी में प्लैंक पोज़ के नाम से जाना जाता है। बता दें कि हिंदी में फलक को लकड़ी का तख्ता कहा जाता है वहीं आसन का अर्थ होता है बैठना। इस आसन को करने से पेट की मसल्स पर दबाव पड़ता है। । ऐसे में कुछ ही दिनों में पेट में जमा फैट कम हो जाता है।

पहले शब्द फलक का अर्थ लकड़ी का तख्ता होता है जबकि दूसरे शब्द आसन का अर्थ बैठना होता है। इस आसन को करने के दौरान शरीर लकड़ी के तख्ते की तरह ही सीधा और सख्त रखना होता है। ये नाम इसे इसकी स्थिति की वजह से मिला है।

फलकासन करने के दौरान शरीर का संतुलन दोनों हाथों पर ही बनाना होता है। फलकासन को सिक्स पैक योगासन का हिस्सा माना जाता है। इस आसन को करने के दौरान कुछ ही सेकेंड में पेट की मसल्स पर दबाव पड़ना शुरू हो जाता है। इसके नियमित अभ्यास से निश्चित रूप से पेट पर जमे हुए फैट को कम किया जा सकता है।

फलकासन को करने से शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। फलकासन को करने से माइग्रेन के साथ-साथ ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या भी दूर हो सकती है। फलकासन को करने से चेस्ट की मसाज भी स्ट्रॉन्ग होती है। शरीर की ताकत को बढ़ाने में प्रकाशन आपके बेहद काम आ सकता है। एकाग्रता शक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो आप फलकासन कर सकते हैं।

Show More

Reema Singh

Professional Yoga Trainer & Health Improvisor from Ratlam, Madhya Pradesh, India.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!